पैसे कैसे कमाए:-Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe

हा दोस्तों मैं नाम का पहला आपका इस ब्लॉक में स्वागत है अगर आप भी गूगल पर सर्च करते हैं कि पैसे कैसे कमाए और आपको कोई भी सही तरीका नहीं मिल पाता है पैसे कमाने का तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल में आए हैं जिसमें आपको आज अच्छे से पता लगेगा कि घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यह भी पढ़ें:-

अगर आपके पास दिन में तीन-चार घंटे फ्री होते हैं तो आप उन तीन से चार घंटे मेहनत करके महीने का अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको हर दिन 3 से 4 घंटा मेहनत करनी पड़ेगी तभी जाकर आप कमा पाएंगे।

आजकल क्या हो गया है कि हम उल्टी-सीधी चीजों में टाइम ज्यादा बर्बाद करने लगे हैं जैसे की रील देखने में दोस्तों के साथ बाहर घूमने में टीवी देखने में और भी ऐसी काफी सारी चीज जिसमें हम टाइम बहुत करते हैं लेकिन अगर हम इन चीजों से टाइम से कर लें तो हम इस टाइम को पैसे कमाने में लगा सकते हो काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


पैसे कैसे कमाए तरीके

तो चलिए जानते हैं कि आप पैसे कैसे कमा सकते हैं और पैसे कमाने की कौन से तरीके होते हैं जिन पर आप काम करके महीने का अच्छा खासा कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में मैंने आपको कुछ ऐसे तरीके बता रखे हैं जिनसे आप पहले दिन से ही पैसा कमा सकते हैं और कुछ ऐसे भी तरीके हैं जिन पर आपको मेहनत करनी पड़ेगी कम से कम 5- 6 महीने और उसके बाद जाकर आप काफी अच्छा पैसा कमाने लगेंगे।

1-ब्लॉगिंग

अगर आपको लिखकर पैसे कमाना है तो ब्लॉगिंग एक सही तरीका है लेकर पैसे कमाने का इसमें आपको आर्टिकल लिखने पड़ेंगे अपनी वेबसाइट बनाकर और जो आपकी वेबसाइट पर 15 से 20 आर्टिकल हो जाएंगे तो उसे गूगल ऐडसेंस आपको लेकर ऐड लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

ब्लागिंग में आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि ब्लॉगिंग सीखने में समय लगता है और जब आप ब्लॉगिंग सीख जाते हैं तब आप काफी अच्छा पैसा कमाने लगते हैं।

2-फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग में आपको दूसरों के लिए काम करना पड़ता है और दूसरे के लिए काम करके आप पैसे कमातेहैं। फ्रीलांसिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप 1 घंटे का भी पैसा ले सकते हैं अगर आपने 1 घंटे का काम किया है तो उसका पैसा भी आप ले सकते हैं कस्टमर से।

फ्रीलांसिंग में आपको करियर बनाने के लिए काफी सारी फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा और अपनी फील्ड के बारे में बताना होगा कि आप किस फील्ड में ज्यादा परफेक्ट है और किस फील्ड का काम करना जानते हैं।

जैसे आप आर्टिकल लिखने में परफेक्ट है और आप आर्टिकल लिखना बहुत अच्छे जानते हैं तो आप एक आर्टिकल का ₹500 से लेकर ₹2000 भी ले सकते हैं और अगर आप ज्यादा एडवांस से आर्टिकल लिखने के लिए तो आप ₹10000 भी ले सकते हैं एक आर्टिकल लिखने का।

आर्टिकल के अलावा भी काफी सारी रेसिपी लाइन दिन में आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं।

3-एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको कंपनी द्वारा कमीशन दिया जाता है जब आप कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते हैं। जैसे आपने अमेजॉन के बारे में सुना होगा अमेजॉन का खुद का एक एफिलिएट प्रोग्राम है और अगर आप अमेजॉन के इफेक्ट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट का लिंक किसी और को शेयर करते हो और कोई और खरीद लेता है उस प्रोडक्ट को तो आपको अमेजॉन द्वारा कमीशन मिलेगा।

यह कमीशन एक परसेंट से लेकर 15 परसेंट तक हो सकता है और कुछ कंपनी है तो ज्यादा ही दे देते हैं कम से कम 25% दे देती है कुछ कंपनियां। लेकिन अगर आप मुझसे पूछने की कौन सा ऐप प्रोग्राम ज्वॉइन करें तो क्लिक बैंक एक एफिलिएट प्रोग्राम है और काफी अच्छा प्रोग्राम है जिसमें आप बहुत अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

4-ड्रॉप सर्विसिंग

ड्रॉप सर्विसिंग अगर आपको नहीं पता है क्या होती है तो जैसे हमारे यहां ठेकेदारी होती है ठेकेदार आता है हमसे पैसे लेता है हमारे घर बनावत है वैसे ही जब सर्विसिंग होती है जिसमें हम दूसरों से पैसा लेकर किसी और से काम करते हैं।

जब सर्विसिंग में आपको किसी और का काम किसी और से करना है जैसे आपको किसी ने ₹500 दिए वेबसाइट बनाने के लिए और आपने वही वेबसाइट किसी और से ₹100 में बनवा ली तो आपकी कमाई यहां ₹400 हो गई।

जब सर्विसिंग काफी सिंपल तरीका है पैसे कमाने का लेकिन इसमें आपको शुरू में कस्टमर कहां से मिलेगा यह सोचना होगा और आप काम करने के लिए कैसे रखेंगे यह भी सोचना होगा उसके बाद तो फिर आप पैसे ही पैसा कमा सकते हैं।

5-इ बुक सेलिंग

आजकल काफी सारे लोग बुक ना खरीद कर इ बुक खरीद लेते हैं यानी कि डाउनलोड कर लेते हैं एक पीडीएफ को और उसको पढ़ते हैं तो अगर आपको भी किसी चीज में इंटरेस्ट है और आप उसको अगर एक इबुक के फॉर्म में लिख सकते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा क्योंकि आप उसको ऑनलाइन सेल करके लाखों कमा सकते हैं।

आजकल इबुक का क्रेज बढ़ता ही चला जा रहा है क्योंकि लॉग बुक खरीद के परेशान हो गए हैं तो वह पीडीएफ फॉर्म में कुछ पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं तो अगर आप एक युवक बनाकर कमाना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर ऑप्शन होगा क्योंकि वह आजकल बहुत ज्यादा बिक रही है और उनकी वैल्यू भी दे दीजिए अगर कोई इबुक आज₹100 की है तो अगले 2 साल बाद वह डेढ़ सौ रुपए की हो जाएगी।